Mahadiscom Solar- Mukhyamantri Saur Krishi Pump Yojana, 2022

Mahadiscom solar:- मुख्यमंत्री सौर कृषि पंप योजना, मुख्यमंत्री सौर कृषि पंप योजना 2022- Maharashtra Mukhyamantri Saur Krishi Pump Yojana 2022. अटल सौर कृषि पंप योजना-Atal Saur Krishi Pump Yojana Maharashtra. सौर कृषि पंप योजना- Mukhyamantri Saur Krishi Pump Yojana 2022 Apply online-Mukhyamantri Saur Krishi Pump Yojana 2022 Check Application Status online- Saur Krishi Pump Yojana 2022, Maharashtra Saur Krishi Pump Yojana 2022, Saur Pump Yojana 2022, Mukhyamantri Saur Pump Yojana 2022, Mahadiscom solar

Mukhyamantri Saur Krishi Pump Yojana 2022-Mahadiscom Solar

महाराष्ट्र राज्य सरकार द्वारा किसानो को आसान तरीके से सिंचाई की सुविधा प्रदान करने के लिए मुख्यमंत्री सौर कृषि पंप योजना को शुरू किया गया है । मुख्यमंत्री सौर कृषि पंप योजना के तहत महाराष्ट्र सरकार द्वारा राज्य के खेती करने वाले किसानो को खेतो की सिचाई करने के लिए सोलर पंप उपलब्ध करवाए जायेगे और पूराने डीजल और बिजली के पम्पो को सोलर पंप से बदला जायेगा । मुख्यमंत्री सौर कृषि पंप योजना के अंतर्गत नया सोलर पंप लगवाने के लिए महाराष्ट्र राज्य सरकार द्वारा किसानों सब्सिडी प्रदान की जाएगी ।

Mukhyamantri Saur Krishi Pump Yojana-मुख्यमंत्री सौर कृषि पंप योजना

मुख्यमंत्री सौर कृषि पंप योजना के जरिये महाराष्ट्र राज्य सरकार ने किसानों को 1,00,000 कृषि पंप प्रदान करने का निर्णय लिया है। मुख्यमंत्री सौर कृषि पंप योजना को अटल सौर कृषि पंप योजना के नाम से भी जाना जाता है। मुख्यमंत्री सौर कृषि पंप योजना के अंतर्गत राज्य सरकार द्वारा आने वाले 3 साल में राज्य में 1 लाख पंप लगाने का लक्ष्य रखा गया है। महाराष्ट्र सरकार ने 31 जनवरी 2019 को मुख्यमंत्री सौर कृषि पंप योजना के लाभार्थियों की पहली सूची की गयी थी और राज्य में सौर पंप लगाने की प्रक्रिया फरवरी 2019 के पहले सप्ताह में शुरू की गयी है ।

Mukhyamantri Saur Krishi Pump Yojana Aim- Mahadiscom Solar

हम सब जानते है कि देश बहुत किसान ऐसे है जो अपने खेतो की डीजल और बिजली पंप से सिंचाई करते है। डीज़ल और बिजली पंप से सिंचाई करने से किसानों का बहुत खर्च होता है क्योकि डीजल पंप बहुत मेहेंगे मिलते है । इस समस्या को मद्देनज़र रखते हुए महाराष्ट्र राज्य सरकार द्वारा इस योजना की शुरुआत की गयी है। महाराष्ट्र मुख्यमंत्री सौर कृषि पंप योजना 2022 के तहत महाराष्ट्र के किसानो को अपने खेतो में सिंचाई करने के लिए राज्य सरकार द्वारा सोलर पंप उपलब्ध कराये जायेंगे ।

कृषि सौर पंप योजना के अंतर्गत राज्य सरकार द्वारा सौर पंप की कुल कीमत का 95% अनुदान प्रदान किया जायेगा है। और शेष 5% भुगतान लाभार्थी किसानो के द्वारा किया जायेगा। महाराष्ट्र मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना 2022 के माध्यम से किसानो को सोलर पंप प्रदान करके उनकी आय में भी वृद्धि करना इस योजना का उद्देश्य है।और इस से किसानो को बाज़ारो से अधिक कीमत पर पंप नहीं खरीदने पड़ेंगे ।सोलर पंप के उपयोग करने से पर्यावरण प्रदूषण भी नहीं होगा ।

Mukhyamantri Saur Krishi Pump Yojana Key Features

  • मुख्यमंत्री सौर कृषि पंप योजना का लाभ महाराष्ट्र राज्य के किसानो को प्रदान किया जायेगा ।
  •  इस योजना के अंतर्गत 5 एकड़ से कम खेत वाले सभी किसानों को 3 एचपी (HP) और बड़े खेतों के लिए 5 एचपी के पंप मिलेंगे।
  •  इस योजना के पहले चरण में राज्य सरकार 25,000 सौर जल पंप वितरित करेगी और दूसरे चरण में राज्य सरकार द्वारा 50,000 सोलर पंप वितरित किए जाएंगे।
  •  तीसरे चरण में, राज्य सरकार द्वारा किसानों को 25,000 सौर पंप वितरित किये जायेंगे।
  •  मुख्यमंत्री सौर कृषि पंप योजना के तहत महाराष्ट्र के कृषि करने वाले किसानो को खेतो की सिंचाई करने के लिए राज्य सरकार द्वारा सोलर पंप प्रदान किये जायेंगे।
  •  महाराष्ट्र राज्य के जिन किसानों के पास पहले से बिजली कनेक्शन है,उन्हें मुख्यमंत्री सौर कृषि पंप योजना के अंतर्गत सौर ऊर्जा से संचालित एजी पंप का लाभ प्रदान नहीं किया जायेगा ।
  •  मुख्यमंत्री सौर कृषि पंप योजना के अंतर्गत राज्य सरकार के ऊपर बिजली का , जोअतिरिक्त भार है वह भी कम होगा।
  •  मुख्यमंत्री सौर कृषि पंप योजना के अंतर्गत पुराने डीजल पंपओं को नए सोलर पंप से बदला जाएगा। और इससे पर्यावरण में प्रदूषण भी कम होगा।
  •  महाराष्ट्र में सिंचाई के क्षेत्र में राज्य सरकार द्वारा बिजली के लिए जो सब्सिडी दी जाती है, उसमें भी अब कमी आएगी।

 Mukhyamantri Saur Krishi Pump Yojana Eligibility Criteria

  •  मुख्यमंत्री सौर कृषि पंप योजना के अंतर्गत पानी के सुनिश्चित स्रोत वाले के खेत वाले किसान ही पात्र हैं। लेकिन पारंपरिक बिजली कनेक्शन वाले किसानों को इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।
  • मुख्यमंत्री सौर कृषि पंप योजना के तहत महाराष्ट्र क्षेत्र के किसान जिनके पास ऊर्जा के पारंपरिक स्रोत (यानी MSEDCL द्वारा) का विद्युतीकरण नहीं करते हैं।
  •  दूरस्थ और जनजातीय क्षेत्र के किसान
  •  वन विभाग से एनओसी के कारण अभी तक विद्युतीकृत नहीं होने वाले गांवों के किसानो को भी इस योजना का लाभ प्रदान किया जायेगा।
  •  एजी पंप हेतु नए बिजली कनेक्शन के खातिर आवेदन करने वाले आवेदकों की लंबित सूची।
  • 5 एकड़ तक 3 एचपी डीसी और 5 एकड़ से अधिक 5 एचपी डीसी पंपिंग सिस्टम चुने गए लाभार्थियों के खेत में लगाए जाएगा।

 Mukhyamantri Saur Krishi Pump Yojana Required Documents

  • आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • खेत के कागज़ात
  •  बैंक अकाउंट पासबुक
  •  मोबाइल नंबर
  •  पासपोर्ट साइज फोटो

Mukhyamantri Saur Krishi Pump Yojana Apply Online

STEP-1:  सबसे पहले आवेदक को मुख्यमंत्री सौर कृषि पंप योजना की  OFFICIAL WEBSITE पर जाना होगा ।

STEP-2:  मुख्यमंत्री सौर कृषि पंप योजना की आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर आपको Beneficiary Services का ऑप्शन दिखाई देगा । इस विकल्प पर क्लिक करने के पश्चात् आवेदक को New Consumerके ऑप्शन पर क्लिक करना है ।

Mahadiscom solar

STEP-3:  अब आपके सामने एप्लीकेशन फॉर्म खुल जायेगा । इस आवेदन पत्र में आवेदक को पूछी गयी सभी जानकारी जैसे Paid Pending AG Connection Consumer Details , Details of Applicant and Location , Nearest MSEDCL Consumer Number(where pump is to be installed) , Details of Applicant Residential Address & Location , आदि दर्ज करनी होगी । 

STEP-4:  फिर अंत में आपको अपने सभी आवश्यक दस्तावेज़ों को अपलोड करना होगा ।

STEP-5: अब आपको सबमिट एप्लीकेशन के बटन पर क्लिक करना है ।इस प्रकार आपकी आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जायेगा ।

Mukhyamantri Saur Krishi Pump Yojana Check Application Status Online

STEP-1:  सबसे पहले आवेदक को मुख्यमंत्री सौर कृषि पंप योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा ।

STEP-2:  इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर आपको Beneficiary Services का विकल्प दिखाई देगा इस विकल्प पर क्लिक करके Track Application Status के विकल्प का चयन करना होगा ।

Mahadiscom solar

STEP-3: अब आपके सामने नया पेज खुल जायेगा। उस पर आपको एप्लीकेशन स्टेटस देखने के लिए बेनेफिशरी आईडी डालकर सर्च के बटन पर क्लिक करना होगा ।
STEP-4: अब आपके समाने एप्लीकेशन स्टेटस आ जायेगा।

यह सब कुछ आज आपने इस लेख के जरिये जाना है। उम्मीद है यह लेख आपके लिए लाभदायक रहा होगा। अगर आपको इस लेख में कुछ समझ नहीं आया हो तो आप कमेंट करके पूछ सकते है। हमारे इस लेख को अपने दोस्तों,रिश्तेदारों,इत्यादि तक शेयर करना न भूले। मैं पूजा रावत आपका तहे दिल से शुक्रिया करती हूँ| कि आपने हमारे लेख को पूरा पढ़ा । और आपने अपना कीमती समय इसे पढ़ने में लगाया। एक बार फिर से दिल से धन्यावद !

Mukhyamantri Saur Krishi Pump Yojana क्या है?

महाराष्ट्र राज्य सरकार द्वारा किसानो को आसान तरीके से सिंचाई की सुविधा प्रदान करने के लिए मुख्यमंत्री सौर कृषि पंप योजना को शुरू किया गया है । मुख्यमंत्री सौर कृषि पंप योजना के तहत महाराष्ट्र सरकार द्वारा राज्य के खेती करने वाले किसानो को खेतो की सिचाई करने के लिए सोलर पंप उपलब्ध करवाए जायेगे और पूराने डीजल और बिजली के पम्पो को सोलर पंप से बदला जायेगा । मुख्यमंत्री सौर कृषि पंप योजना के अंतर्गत नया सोलर पंप लगवाने के लिए महाराष्ट्र राज्य सरकार द्वारा किसानों सब्सिडी प्रदान की जाएगी ।

मुख्यमंत्री सौर कृषि पंप योजना पात्रता मापदंड क्या है?

 मुख्यमंत्री सौर कृषि पंप योजना के अंतर्गत पानी के सुनिश्चित स्रोत वाले के खेत वाले किसान ही पात्र हैं। लेकिन पारंपरिक बिजली कनेक्शन वाले किसानों को इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।
मुख्यमंत्री सौर कृषि पंप योजना के तहत महाराष्ट्र क्षेत्र के किसान जिनके पास ऊर्जा के पारंपरिक स्रोत (यानी MSEDCL द्वारा) का विद्युतीकरण नहीं करते हैं।
 दूरस्थ और जनजातीय क्षेत्र के किसान अधिक जानने के लिए ऊपर दिए गए हमारे इस लेख को पढ़े।

मुख्यमंत्री सौर कृषि पंप योजना के लिए जरूरी दस्तावेज बताईये?

आधार कार्ड
पहचान पत्र
निवास प्रमाण पत्र
खेत के कागज़ात
 बैंक अकाउंट पासबुक
 मोबाइल नंबर
 पासपोर्ट साइज फोटो

मुख्यमंत्री सौर कृषि पंप योजना की विशेषताएं ?

मुख्यमंत्री सौर कृषि पंप योजना का लाभ महाराष्ट्र राज्य के किसानो को प्रदान किया जायेगा ।
 इस योजना के अंतर्गत 5 एकड़ से कम खेत वाले सभी किसानों को 3 एचपी (HP) और बड़े खेतों के लिए 5 एचपी के पंप मिलेंगे।
 इस योजना के पहले चरण में राज्य सरकार 25,000 सौर जल पंप वितरित करेगी और दूसरे चरण में राज्य सरकार द्वारा 50,000 सोलर पंप वितरित किए जाएंगे।
 तीसरे चरण में, राज्य सरकार द्वारा किसानों को 25,000 सौर पंप वितरित किये जायेंगे। अधिक जानने के लिए ऊपर दिए गए हमारे इस लेख को पढ़े।